क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है और इसके फायदे क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी (क्रिप्टोकरेंसी क्या है, क्रिप्टोकरेंसी के फायदे, क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है, क्रिप्टोकरेंसी काम कैसे करती है) (Cryptocurrency in hindi, What is Cryptocurrency in hindi, Benefits of Cryptocurrency, Cryptocurrency ke fayde, What is Crypto, Types of Cryptocurrency)

Table of Contents

क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है और इसके फायदे क्या है?

तो दोस्तों आज हम बताने वाले है कि क्रिप्टोकरेंसी क्या है और इसके फायदे क्या है । क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है और इसके फायदे क्या है? हम इस पोस्ट में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में और भी बहुत कुछ बताएगें। क्रिप्टोकरेंसी आज कल बहुत ही ज़्यादा महंगी है। क्रिप्टो एक डिजिटल करेंसी है, इसे हम एक हाथ से और दूसरे हाथ से लेन देन नहीं कर सकते है। इसे हम किसी को ऑनलाइन ही क्रिप्टो करेंसी भेज सकते है। क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है क्रिप्टो एक बहुत ही महंगी करेंसी है, इसका फाइनेंस मार्केटिंग में सबसे बड़ा हाथ है।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल पेमेंट है, जिससे हम ऑनलाइन ही रख सकते है और इस पेमेंट को एक हाथ से और दुसरे हाथ से लेन देन नहीं कर सकते है। क्रिप्टो एक बहुत महंगी करेंसी है, इसे कोई बहुत अमीर व्यक्ति ही खरीद सकता है। अगर हम कहे तो क्रिप्टोकोर्रेंसी कोई भी खरीद सकता है। बस उस व्यक्ति के पास ज़्यादा पैसे होने चाहिए, चाहे वो एक आम व्यक्ति ही क्यों न हो। क्रिप्टो करेंसी फाइनेंस मार्केटिंग क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है को बढ़ावा देने में सबसे बड़ा हाथ है। फाइनेंस मार्केटिंग में भी लोग काफी इन्वेस्ट करते है।

Bitcoin जब कोई व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी का आदान प्रदान करता है, तो इसका ट्रांसजेक्शन भी ऑनलाइन डाटा बेस में ही जुड़ जाता है। क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल वॉलेट में स्टोर किया जाता है। बिटकॉइन करेंसी सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी थी। जो 2009 में बनायीं गयी थी, जिसने आते ही फाइनेंस मार्किट और स्टॉक मार्किट में तहलका मचा दिया था।

क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए लोग बहुत ही ज़्यादा पैसे इन्वेस्ट करते है। स्टॉक मार्किट में भी क्रिप्टो बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण चीज़ है। क्रिप्टो करेंसी को कोई केंद्रीय स्थानीय नहीं बनती है, यह एक ऑनलाइन ट्रांसक्शन ही हो सकती है। क्रिप्टोकरेंसी के रेट सामान्य नहीं रहते है, यह दिन – दिन पर घटते बढ़ते रहते है। क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है किसी दिन यह बहुत मेहेंगे हो जाते है तो किसी दिन यह सस्ते हो जाते है। फाइनेंस मार्केटिंग में सबसे ज़्यादा महंगी करेंसी क्रिप्टो करेंसी ही है।

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा कैसे लगाए – क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना बहुत आसान है। पर इसके लिए आपको एक अच्छा प्लेटफार्म चुनना होगा, अगर देखा जाए तो भारत और अन्य देशों में कई प्रकार के क्रिप्टोकोर्रेंसी के कई प्लेटफॉर्म्स है। अगर आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी पर पैसा निवेश करना है, तो आपको एक अच्छे प्लेटफार्म से जुड़ना चाहिए। पर उस प्लेटफार्म में आपको उस प्लेटफार्म की गाइडलाइन्स, टर्म्स एंड कंडीशंस और प्राइवेसी पालिसी अच्छी तरह क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है से पढ़ने के बाद ही क्रिप्टोकोर्रेंसी पर निवेश करने के लिए उस प्लेटफार्म को अपनाएं।

क्रिप्टोकरेंसी काम कैसे करती है

क्रिप्टोकरेंसी असल में Blockchain द्वारा काम करती है, ब्लॉकचैन असल में इस लेन देन का रिकॉर्ड रखता है। इस लेन देन के रिकॉर्ड कि सिक्योरिटी के लिए पावरफुल कम्प्यूटर्स और एडवांस लेवल की कोडिंग इस को एन्क्रिप्शन में रखती है। जब क्रिप्टोकरेंसी में कोई व्यक्ति किसी और व्यक्ति को कोइन्स भेजता है, तो इसका डाटा ब्लॉकचैन में ही तब्दील होता है। क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल वॉलेट में बहुत क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है ही सिक्योर और पावरफुल एन्क्रिप्शन में रखा जाता है।

अगर हम इसकी बात करें तो जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को ट्रांज़ैक्शन करता है, तो इसका डेटाबेस ब्लॉकचैन में जुड़ जाता है, जिसके बाद उस डाटा को एक अलग ब्लॉक में रखा जाता है। इसकी सिक्योरिटी के लिए मिनर्स काम करती है। मिनर्स इसकी सिक्योरिटी के लिए क्रिप्टोग्राफ़िक के हैश में कोड ढूंढती है। और फिर जब मिनर्स को कोई क्रिप्टो हैश का कोड मिल जाता है तो इसे ब्लॉक को सिक्योर कर दिया जाता है और क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है फिर इसके नेटवर्क्स और नोड्स को वेरीफाई करके सिक्योरिटी और एन्क्रिप्शन लगा दी जाती है।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी के कई फायदे है जो नीचे लीखे हुए है :

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे

  • क्रिप्टोकरेंसी को एक्सेस करने के लिए बड़े प्लेटफार्म रास्ता ढूढ़ रहे है।
  • क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल पेमेंट होती है जिसमें कोई फ्रॉड नहीं कर सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी के लिए कोई भी बैंक की जरुरत नहीं पढ़ती है।
  • अगर हम ट्रेडिंग की बात करें तो करेंसी ट्रेडिंग में क्रिप्टोकरेंसी को आराम से उपयोग किया जा सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी एक सिक्योर करेंसी है जिसे कोई भी हैक नहीं कर सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी को कोई भी केंद्रीय सरकार या क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है कोई गवर्नमेंट नहीं बनाती है।

क्रिप्टोकरेंसी के नुक्सान

क्रिप्टो करेंसी के कई नुक्सान है जो नीचे लीखे हुए है :

  • क्रिप्टोकरेंसी के अकाउंट को सिक्योर रखना बहुत मुश्किल होता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी का सबसे बड़ा नुक्सान यह है कि क्रिप्टोकरेंसी की कीमत दिन – दिन बदलती रहती है। जिससे इनकी कीमतों में फरक आता रहता है।
  • अगर हम इसकी अथॉरिटी कि बात करें तो क्रिप्टोकरेंसी के कोई नोट और सिक्के नहीं है।
  • क्रिप्टोकरेंसी के कोई नोट और सिक्के नहीं है, जिससे इसका कोई अस्तित्व नहीं है।
  • क्रिप्टोकोर्रेंसी के वॉलेट के ID पासवर्ड को भूल जाने पर करेंसी को किसी भी तरह रिकवर किया जाना असंभव है।
  • अगर गलती से क्रिप्टोकरेंसी का ट्रांज़ैक्शन हो जाता है क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है तो इसे रिवर्स करना बहुत मुश्किल है।

क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार

क्रिप्टोकरेंसी के कई प्रकार है जो नीचे लिखे हुए है:

[wpdatatable id=3]

Conclusion – क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है और इसके फायदे क्या है?

तो दोस्तों मैंने आपको समझाया कि क्रिप्टो करेंसी क्या होती है और इसके फायदे क्या है, क्रिप्टो करेंसी क्या है, क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या है, तो मैं जानता हूँ कि आप समझ गए होंगे । तो मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आप ने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा और क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है अपना कीमती वकत इसपर खर्च किया और इसी तरह की जानकारी के लिए populargyan.com लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s Crypto Currency kya hoti hai aur iske fayde kya hai

क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या है?

भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य उज्जवल है।

क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है?

क्रिप्टो करेंसी के कई प्रकार है। बिटकॉइन ही क्रिप्टो करेंसी को बढ़ावा दे रही है मूल रूप से और भी क्रिप्टो करेंसी बन रही है।

क्रिप्टो करेंसी से क्या खतरा है?

क्रिप्टो करेंसी का एक ही खतरा होता है, वह खतरा हैक होने का होता है।

सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin है।

People Also Search:- Crypto Currency Kya Hai | What is Crypto Currency in Hindi | cryptocurrency ke fayde

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *