बिजली मीटर धीमा कैसे करे

बिजली मीटर धीमा कैसे करे

तो दोस्तों हर बिजली उपभोक्ता के घर बिजली कनेक्शन तो होता ही है। आज के इस ज़माने में बिजली भी बहुत ज़्यादा जरुरी है। आपको हर प्रतिमाह बिजली का बिल आता ही होगा। लेकिन बिजली मीटर धीमा कैसे करे कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर रहता है। की उनके थोड़े बिजली चलाने पर भी ज़्यादा बिजली बिल आ रहा है। जिस कारन लोग अपने बिजली मीटर से छेड़छाड़ या बटन को उल्टा सीधा घुमाते रहते है। जिससे कई बार बिजली मीटर भी खराब होने का डर रहता है। बिजली के मीटर से छेड़छाड़ करना भी गैर क़ानूनी है, इस वजह से आपको बिजली चोरी के सम्बन्ध में जेल भी हो सकती है।

तो इसलिए आज हम आपको सही तरीके से बिजली मीटर को धीमा कैसे करें बताने वाले है। बिजली मीटर को धीमा करने के लिए आपको इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी चाहिए होगीबिजली मीटर धीमा कैसे करे । लेकिन अगर आपके पास बिजली मीटर के बारे में जानकारी नहीं है, तो भी आप आसानी से अपना बिजली बिल कम कर सकते है।

बिजली विभाग ने भी इस चीज़ पर कोई रोक नहीं लगायी है। आप अपना बिजली मीटर को धीमा करना चाहते है। तो बिजली मीटर धीमा कैसे करे आप हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ते रहिये। हम आपको बिलकुल आसान तरीके से बिजली मीटर को धीमा करना के बारे में बताने जा रहे है। जो इसके नीचे ही लिखा हुआ है।

बिजली मीटर को कैसे धीमा करते हैं

  • जब दिन होता है, तो आप अपने लाइट को बंद कर दें। आप अपने खिड़की आदि को खोल दें। इससे भी बिजली बिल आने के कम चांस है।
  • आपके घर में टीवी, स्पीकर होम थिएटर और कंप्यूटर है, तो आप उनके प्लग को भी हमेशा निकाल कर रखे। जब आपको इन सब चीज़ों को नहीं चलाते है। इससे आपके बिजली मीटर की रीडिंग कम आएगी।
  • अगर आपके घर में ज़्यादा कमरे है। उन कमरों में लाइट और पंखा लगा है, तो आप तुरंत ही यह सब चेक करके बंद कर दें। इसके वजह से काफी बिजली की खपत होती है। जिससे बिजली बिल बहुत आता है।
  • आपके घर में जो भी पुराने बिजली ब्लब लगे है। उसे आप LED ब्लब में बदल दें। क्यूंकि पुराने बिजली ब्लब 100 वाट के है जो नए LED ब्लब है, वह 9 वाट के है। जिससे आपका बिजली मीटर रीडिंग कम आता है।
  • आप जब भी अपने कपडे वाशिंग मशीन में धोएं तो आप उसमें कम पानी का उपयोग और कम वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। आप अपने कपडे वाशिंग मशीन में ही ड्राई ना करे। कपड़ों बिजली मीटर धीमा कैसे करे को सुखाने के लिए धुप में रखे। जिससे आपका बिजली बिल कम आएगा।
  • घर में लगे पुराने पंखे को भी निकालकर नए पंखे लगवाएं। पुराने पंखे 75 वाट के होते है , जब की नए पंखे 35 वाट के होते है। जिससे इनके चलने पर भी बिजली बिल ज़्यादा आता है।
  • आपके घर में जो सेटअप बॉक्स होता है, उसका आप प्लग निकाल कर रखे। कई बार हमने देखा ही लोग सिर्फ स्विच को बंद करते है। इसके प्लग को नहीं निकालते है। जिससे प्लग से ही थोड़ी – थोड़ी बिजली की खपत होती रहती है। जिससे बिजली बिल ज़्यादा आने का कारण है।
  • आप अपने घर के आस पास देखें की किसी व्यक्ति ने आपके घर की बिजली के तार से आपकी बिजली चोरी तो नहीं कर रहा है। कहीं उस व्यक्ति ने आपकी बिजली तार में bijli meter dheema kaise kare अपनी बिजली तार को तो नहीं जोड़ा है। जिससे आपका ज़्यादा बिजली बिल आ रहा है।
  • आपके घर फ्रीज़ है तो आप तुरंत ही उसका तापमान थोड़ा सा ज़्यादा कर दें। फ्रीज़ का थोड़ा तापमान से बिजली की खपत बहुत ज़्यादा होती है।

दोस्तों आप इस प्रकार से आसानी से अपना बिजली मीटर को धीमा कर सकते है। इसके लिए आपको बस हमारे ऊपर लिखे हुए स्टेप्स को फॉलो करना है। बिजली मीटर को धीमा bijli meter dheema kaise kare करना बहुत आसान है आपको तो अब पता चल ही गया होगा। दोस्तों अगर आपको बिजली मीटर को धीमा करने के सबसे आसान तरीका नहीं पता है। तो आप नीचे लिखे हुए, लेख को पढ़े। जिससे आप आसानी से अपना बिजली मीटर आसानी से धीमा कर सकते है।

बिजली मीटर धीमा कैसे करे

  1. बिजली मीटर को धीमा करने का सबसे आसान तरीका है की आप अपने बिजली मीटर को हमेशा ही चेक करते रहे। आप अपने पुराने बिजली मीटर को बदल दें, इसके जगह पर नया बिजली मीटर लगवाएं। पुराने बिजली मीटर में भी तबदीली से आपका बिजली बिल ज़्यादा आता है बिजली मीटर धीमा कैसे करे और मीटर भी तेज़ चलने लगता है।
  1. बिजली मीटर को घर के बाहर या खाली ना लगाएं। मीटर को मीटर बॉक्स में कवर करके रखे। कई बार बिजली मीटर पानी तूफान से खराब हो जाता है। इसके बाद ज़्यादा बिजली मीटर धीमा कैसे करे बिजली रीडिंग देने लगता है।
  1. बिजली मीटर की तारें को भी चेक करते रहे और समय पर बदलते रहें। आपका बिजली बिल बहुत कम आएगा।
  1. पुराने बिजली मीटर का उपयोग ना करें। नए बिजली मीटर का उपयोग करें। नए बिजली मीटर में बिजली बिल कम आता है।
  • बिजली मीटर में कभी भी खुद से छेड़छाड़ न करें। कई बार बिजली मीटर धीमा कैसे करे छेड़छाड़ करने से बिजली मीटर की सेटिंग खराब हो जाती है। जिससे आपका बिजली बिल ज़्यादा आने लगता है।

FAQ – बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली मीटर का लोड कैसे कम करें?

मोबाइल और लैपटॉप के चारे हो जाने के बाद आप इनके चार्ज प्लग को निकाल दें। जिससे आपके बिजली मीटर कम लोड लेने लगेगा।

बिजली मीटर को स्लो कैसे किया जाता है?

बिजली मीटर को लौ करने के लिए आप कम बिजली खपत करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल कीजिये।

बिजली मीटर धीमा कैसे करे – हमने आपको इस आर्टिकल में प्रमुख तरीके बताए है। जिससे आप अपना बिजली मीटर को धीमा कर सकते है। बिजली बिल को कम करने के लिए हम प्राकर्तिक तरीके से भी अपना बिजली मीटर को धीमा कर सकते है। आपको अपने घर में भी बिजली उपकरणों बिजली मीटर धीमा कैसे करे को सावधानी से वर्तना चाहिए। जिससे आपका बिजली बिल कम हो सके। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा को आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

दोस्तों आज हमने आपको सिखाया की बिजली के मीटर को धीमा कैसे करते है और बिजली मीटर को धीमा करने का सबसे आसान तरीका सिखाया है। अगर आपको इसके बारे में और भी कोई सवाल पूछना है। तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। जिससे आपकी आसानी से बिजली मीटर धीमा कैसे करे मदद हो सके। अगर आपको हमारे ऐसे ही नयी – नयी जानकारी चाहिए। तो आप हमारे इस वेबसाइट को रोज़ विजिट कर सकते है। अगर आपके जैसे किसी और व्यक्ति को भी बिजली मीटर धीमा कैसे करे यह जानकारी चाहिए तो आप उसे यह आर्टिकल शेयर जरूर करें। आपका इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने का धन्यवाद।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *