मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें 2024

तो दोस्तों स्वागत है, आपका इस नए आर्टिकल में तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएगें। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें कर सकते है। मैं चाहता हूँ की ऐसे कभी भी किसी के साथ ना ही हो, लेकिन अगर आपके घर में या आपके किसी आस – पास के व्यक्ति के घर ऐसी मुश्किल आती है। तो हम उसकी मदद कर सकें। इसलिए आज हम आपको मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें बताने वाले है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते रहिये।

जब भी किसी के घर मृत्यु होती है। मृत्यु हुए व्यक्ति के नाम पर ही बिजली मीटर कनेक्शन होता है। तो सरकार का कहना है, की बिजली कनेक्शन जिसके नाम पर है और वह व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है। तो मृत्यु हुए व्यक्ति का नाम पुराने बिजली कनेक्शन मीटर से नाम बदलना जरुरी होता है। सरकार ने इस स्कीम को बहुत ही ज़्यादा जरुरी कहा है। कोई भी मृत्यु हुए व्यक्ति के नाम पर बिजली कनेक्शन नहीं लगा रह सकता है। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें इसलिए बिजली कनेक्शन पर से नाम बदलना बेहद जरुरी होता है।

इसलिए आज हम आपको बताने वाले है की मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें सकते है। इसके लिए आपको अपने नज़दीकी बिजली विभाग में जाना होगा, इसके बाद आपको बाकी जानकारी हम आपको नीचे बताएगें। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पढ़ती है जो इसके नीचे हम आपको बताने वाले है।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें

  • मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आप अपने नज़दीकी बिजली विभाग में जाए, जहाँ आपका बिजली कनेक्शन जुड़ा हुआ है। इसके बाद आप बिजली विभाग के किसी कर्मचारी से कहें की आपको बिजली बिल से नाम को बदलना है।
  • इसके बाद आपसे वह इसके बारे में थोड़ी सी पूछताछ करेगा। फिर आपसे बिजली कर्मचारी कुछ जरुरी दस्तावेज मांगेगा। इसके बाद आपको आपको अपने दस्तावेज उसको दिखाने है। यह इसलिए मांगे जाते है। यह एक सरकारी काम होता है, जिसके वेरिफिकेशन के लिए आपसे वह जरुरी दस्तावेज मांगते है। जिससे यह पता लग सके की आप कोई फ्रॉड तो नहीं है।
  • जब आपके सरकारी दस्तावेज वेरीफाई हो जाएगें। तो आपसे वह कुछ फॉर्म भरने को कहेगा, जिसके बाद आप इस फॉर्म को जमा कर दें। इसके कुछ ही दिनों बाद आपके बिजली कनेक्शन से उपभोक्ता का नाम बदल जाएगा। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें इसकी जगह दूसरा नाम इसमें लग जाएगा।

दोस्तों आप इस प्रकार से मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें सकते है। अगर आपको यह तरीका अच्छा लगा तो आप इस आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़ते रहिये। आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की जरुरत पढ़ सकती है।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  1. पासपोर्ट साइज का फोटो
  1. स्टाम्प पेपर पर क्षतिपूर्ति बांड
  1. इलेक्ट्रिसिटी बिल
  1. उपभोक्ता संख्या
  1. अटेस्टेड निवास प्रमाण पत्र पहचान पत्र
  1. आधार कार्ड

आपसे और भी दस्तावेज मांग सकते है, आप अपने बिजली विभाग से इसके बारे में जरूर पूछिए। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें यह कुछ जरुरी दस्तावेज चाहिए होते है, जिससे आपका बिजली बिल का नाम बदलने में मदद करते है। इन दस्तावेजों को आप बिजली विभाग के कर्मचारी को जमा कर दें।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें
  • मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन करने के लिए आपके नज़दीकी बिजली विभाग में जाएँ।
  • इसके बाद आप वहां से आवेदन फॉर्म को प्रिंट करवा के निकाल लें। अगर आप online इस आवेदन फॉर्म को निकालना चाहते है। तो आप अपने बिजली बिल पर देख कर, आधिकारित वेबसाइट पर जाकर इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • इसके बाद इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरें। इसके बाद इसमें दिए गए दस्तावेजों को आप इसमें ही जोड़ कर लगा दें।
  • इस आवेदन फॉर्म को जमा करवाने के लिए आपको इसकी सरकारी फीस का भुगतान करना होगा। आप इस फीस का भुगतान Cash, नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते है। जिसके बाद आप इस आवेदन फॉर्म को यही जमा करवा दें।
  • बिजली विभाग आपके इस आवेदन फॉर्म को जल्दी ही वेरीफाई करने के बाद आपके घर पर लाइनमैन को भेजेगा
  • आपके घर जब लाइनमैन वेरिफिकेशन के लिए आएगा। तब आपसे वह बिजली कनेक्शन के नाम बदलने के बारे में पूछेगा। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें जिसका आप पूरी तरह से विवरण दें, इसके कुछ ही दिन बाद आपका मीटर नंबर से नाम बदल जाएगा।

तो दोस्तों आप इस प्रकार से मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें कर सकते है। वह भी बिलकुल आसान तरीके से बिजली बिल से नाम बदल सकते है। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें अगर आपको इसके बारे में और भी जानकारी चाहिए तो मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

FAQ – मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें

मौत के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें?

आप अपने नज़दीकी बिजली विभाग में जाएँ। इसके बाद आप बिजली कर्मचारी से नाम बदलने की लिए आवेदन पत्र को निकलवाने के लिए कहे। वह बिजली कर्मचारी आपको नाम बदलने आवेदन पत्र देदेगा। इसमें पूछी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरें। इसके बाद इसमें दिए गए जरुरी दस्तावेजों को भी इसमें जोड़ कर लगा दें। इसके बाद इसको बिजली विभाग में जमा करवा दें। इसके कुछ ही दिन बाद आपका बिजली कनेक्शन से नाम बदल जाएगा।

बिजली बिल में नाम कैसे बदलें?

आपके घर जिसका बिजली कनेक्शन लगा है आप उसके बिजली विभाग में जाएँ। इसके बाद नाम बदलने के लिए आप आवेदन पत्र को लें। इसके बाद इसमें पूछी गयी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ कर भरदें। इसके बाद इसमें दिए गए दस्तावेजों को भी इसके साथ ही जोड़ दें। इसको फिर बिजली विभाग लेजाकर जमा कर दें। जमा करने के लिए आपसे यह सरकारी फीस का भुगतान करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन पत्र जमा हो जाएगा। इससे 7 – 15 दिन के भीतर ही आपका बिजली कनेक्शन से नाम बदल जाएगा।

बिजली विभाग के अधिकारी को क्या कहते हैं?

बिजली विभाग के अधिकारी को जनरल मैनेजर कहते है।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन – तो दोस्तों आप इस प्रकार से आसानी से बिजली कनेक्शन का नाम बदल सकते है। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन को आप अपने नज़दीकी बिजली विभाग से इस आवेदन पत्र को लें सकते है। इसके बाद इसको बिजली विभाग में जमा करके जल्दी ही नाम बदल सकता है। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें आप इस आर्टिकल को और भी जरुरत मंद लोगों को शेयर करे। जिससे उन लोगों की भी मादा की जा सके। अब बिजली के उपभोक्ता आसानी से मृत्यु के बाद बिजली बिल का नाम बदल सकते है।

आपको आज मैंने सिखाया की आप मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें और मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें सकते है। अगर आपको इसके सम्बन्ध में कोई सवाल या परेशानी है। तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है। हम आपको आपकी परेशानी का आसान तरीका देंगे, जिससे आपकी परेशानी या सवाल दूर हो जाएँ। मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें आप ऐसी ही जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को रोज़ विजिट करें। आपका इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने का धन्यवाद।

यह भी पढ़े :-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *